• 1 Project 1
    Suspendisse turpis arcu, dignissim ac laoreet a, condimentum in massa.
  • 2 Project 2
    uisque eget elit quis augue pharetra feugiat.
  • 3 Project 3
    Sed et quam vitae ipsum vulputate varius vitae semper nunc.
  • 4 Project 4
    Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit.
| |
कुछ चीजे जो आप न जानते हों की गूगल कर सकता है




ऐसी सुविधाएँ जो गूगल आपको देता है पर शायद आप इसके बारे में जानते हो शायद ना जानते हो ।


1. अवांछित खोज परिणामो को हटायें



अगर आप कोई खोज कर रहे है पर आप नहीं चाहते की गूगल परिणामो में किसी विशेष परिणाम को छोड़कर अन्य परिणाम दिखाए तो आप ऐसा कर सकते हैजैसे आप “Harry Potter review” की खोज कर रहे है और आप नहीं चाहते की खोज परिणाम में movie से सम्बंधित पेज भी दिखाई जाये तो इसके लिए आपको गूगल में ये टाइप करना होगाHarry Potter review-movieये ऋण (-) का चिन्ह गूगल में movie से सम्बंधित पेजों को अलग कर अन्य परिणाम आपके लिए उपलब्ध करा देगा ।


2- गूगल को कैलकुलेटर की तरह उपयोग करें






आप एक उन्नत की तरह भी अपने गूगल का उपयोग कर सकते है गणित के समीकरण सर्च बॉक्स में डालिए और उसके उत्तर गूगल आपके लिए ढूंढ देगा


3 शब्दकोष और परिभाषा



वैसे तो गूगल की शब्दकोष सेवा आ ही गई है पर आप गूगल का उपयोग परिभाषा सहित सब्दकोश प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने वांछित शब्द के पहले “define:” लगाना होगाजैसे यदि आप की खोज करना चाहते हैं तो सर्च बॉक्स में टाइप करें define: software और आपको गूगल से परिणाम प्राप्त हो जायेंगे ।


4 किसी एक विशेष साईट में ही खोज करें

आप अगर किसी एक विशेष साईट में कुछ ढूंढना चाहते है तो यह भी गूगल के द्वारा किया जा सकता हैइसके लिए जो आप ढूंढना चाहते है और जिस वेबसाइट में उसके बीच में “site:” टाइप करना होगाजैसे आपको torrent से सम्बंधित filehippo.com जानकारी में ढूंढनी है तो टाइप करें torrent site: filehippo.com ।.


आप अगर किसी एक विशेष साईट में कुछ ढूंढना चाहते है तो यह भी गूगल के द्वारा किया जा सकता हैइसके लिए जो आप ढूंढना चाहते है और जिस वेबसाइट में उसके बीच में “site:” टाइप करना होगाजैसे आपको torrent से सम्बंधित filehippo.com जानकारी में ढूंढनी है तो टाइप करें torrent site: filehippo.com ।

5 किसी एक विशेष प्रकार की फाइल ढूंढें


आपको अगर किसी एक विशेष प्रकार की फाइल की ही तलाश है तो केवल उसी फाइल टाइप की खोज कर आप अपना समय बचा पाएंगेजैसे यदि आपको किसी फिल्म की Mp3 फाइल ढूंढनी है तो फाइल के नाम और प्रकार के बीच में “filetype:” टाइप कर दें । यदि आपको वीर फिल्म की Mp3 फाइल ढूंढनी है तो टाइप करें veer filetype: mp3 ।उम्मीद करता हूँ ये आपके काम आएँगी ।

0 comments:

Post a Comment